How PayPal Works in Hindi | PayPal कैसे काम करता है

PayPal कैसे काम करता है

pay pal, paypay, pal pay, pau pal, paypal credit, paypal com, paypal account, paypal login, paypal,
PayPal
एक बार ऑनलाइन नीलामी साइट ईबे पर भुगतान के साथ जुड़े होने के बाद, पेपाल ऑनलाइन और ऑफ दोनों तरह से भुगतान की एक व्यापक रूप से स्वीकृत विधि बन गई है। यह विचार सरल है: क्रेडिट कार्ड का उपयोग किए बिना लोगों को ऑनलाइन और सुरक्षित रूप से भुगतान स्वीकार करने की क्षमता दें। हालाँकि पेपल को कभी-कभी धोखाधड़ी, मुकदमों और जोशीले सरकारी नियामकों से परेशानी होती थी, कंपनी अब 277 मिलियन से अधिक सक्रिय खातों [स्रोत: पेपाल] का दावा करती है।

Topic Included brief in 

  • pay pal,
  • paypay,
  • pal pay,
  • pau pal,
  • paypal credit,
  • paypal com,
  • paypal account,
  • paypal login,
  • paypal




पेपल का मुख्य व्यवसाय एक ऑनलाइन भुगतान सेवा है जो व्यक्तियों और व्यवसायों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरण करने की अनुमति देता है। यहाँ आप के लिए पेपैल का उपयोग कर सकते हैं चीजों में से कुछ हैं:


  • ईबे और अन्य वेबसाइटों पर ऑनलाइन नीलामी के लिए भुगतान भेजें या प्राप्त करें
  • वस्तुओं और सेवाओं की खरीद या बिक्री
  • दान करें या प्राप्त करें
  • किसी के साथ नकद विनिमय करना 
आप ई-मेल पते वाले किसी को भी फंड भेज सकते हैं, चाहे आपके प्राप्तकर्ता के पास एक पेपाल खाता है या नहीं। धन प्राप्त करने के लिए, हालांकि, प्राप्तकर्ता के पास उस ई-मेल पते से जुड़ा एक पेपैल खाता होना चाहिए। बेसिक पेपाल खाते मुफ्त हैं, और सेवा के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में की गई सभी खरीद भी मुफ्त हैं [स्रोत: पेपाल]। कंपनी विक्रेताओं, अंतरराष्ट्रीय लेनदेन और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पैसे भेजने के लिए शुल्क लेती है।

यदि आपके पास एक पेपैल खाता है, तो आप कई अलग-अलग तरीकों से फंड जोड़ सकते हैं और निकाल सकते हैं। आप अपने खाते को बैंक खातों या क्रेडिट कार्ड से अधिक प्रत्यक्ष लेनदेन के लिए जोड़ सकते हैं, जिसमें पैसे जोड़ना और निकालना शामिल है। अन्य निकासी विकल्पों में खरीदारी करने या एटीएम से नकदी प्राप्त करने या मेल में चेक का अनुरोध करने के लिए एक पेपाल डेबिट कार्ड का उपयोग करना शामिल है।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि पेपाल का उपयोग कैसे करें, पता करें कि लेन-देन कैसे किया जाता है, और कंपनी के इतिहास के बारे में कुछ जानें। चलिए शुरुआत करते हैं कि अपने खुद के PayPal खाते के लिए साइन अप कैसे करें।


How to Sign Up for PayPal | पेपैल के लिए साइन अप कैसे करें

PayPal के लिए साइन अप करना त्वरित है, और इसके लिए आपको किसी बैंक खाते की जानकारी भी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यदि आप पेपाल की कई विशेषताओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको चेकिंग अकाउंट या क्रेडिट कार्ड को जोड़ना और सत्यापित करना होगा। आरंभ करने के लिए, साइट के होम पेज के शीर्ष पर "साइन अप" लिंक पर क्लिक करें।

n अगली विंडो में, आप चुनेंगे कि क्या आप व्यक्तिगत, व्यवसाय या प्रमुख खाता चाहते हैं। यदि आप ईबे नीलामी या अन्य खरीद के लिए पेपैल का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो एक व्यक्तिगत खाता सही विकल्प है। यदि आप किसी व्यवसाय के लिए भुगतान स्वीकार करने के लिए पेपाल का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो एक व्यवसाय या प्रमुख खाता अधिक उपयुक्त होगा। यदि आप एक व्यक्तिगत खाता चुनते हैं, तो आप भविष्य में अपग्रेड कर सकते हैं।

वहां से, पेपल कुछ बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी मांगता है: आपका कानूनी पहला और अंतिम नाम, पता, टेलीफोन नंबर और ई-मेल पता। आपको यह इंगित करने के लिए बॉक्स की भी जांच करनी होगी कि आप पेपल के उपयोगकर्ता समझौते, गोपनीयता नीति, स्वीकार्य उपयोग नीति और इलेक्ट्रॉनिक संचार नीति से सहमत हैं। अपना खाता बनाने के लिए क्लिक करने के बाद, आपको अपना खाता सत्यापित करने और अपने पते की पुष्टि करने के निर्देश के साथ एक ई-मेल प्राप्त होगा।

यहां से, आपको पता होना चाहिए कि इस सत्यापन और पुष्टिकरण प्रक्रिया के लिए पेपल का क्या मतलब है। पेपाल द्वारा आपकी जानकारी को सत्यापित करने से खरीदारों और विक्रेताओं दोनों को पता चलता है कि आपके पास घोटालेबाज होने की संभावना कम है।


  • यदि आप उस खाते को वर्तमान बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से संबद्ध करते हैं, तो एक पेपैल खाता सत्यापित होता है। यह केवल खाता जानकारी दर्ज करने से अधिक है। पेपाल आपको सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ चरणों का पालन करने के लिए कहेगा। एक चेकिंग अकाउंट के लिए, उदाहरण के लिए, पेपल उस खाते में दो माइक्रोप्रैम बनाएगा, आमतौर पर प्रत्येक के बारे में पांच सेंट। फिर, आपको सत्यापन के रूप में उन micropayments की मात्रा दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपने अपने खाते के पते को मान्य किया है तो पेपाल को संकेत देने के लिए तीन विकल्पों में से एक को पूरा करने पर एक पेपाल खाते की पुष्टि की जाती है। इनमें से सबसे तेज़ बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड को सत्यापित करना है जो आपके द्वारा दर्ज किए गए पते के रूप में है, जो पेपाल खाते के पते के रूप में दर्ज है। एक विकल्प के रूप में, आप 90 या अधिक दिनों के लिए खाता होने के बाद मेल द्वारा एक पुष्टिकरण कोड का अनुरोध कर सकते हैं, या आप एक पेपल मास्टरकार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जो क्रेडिट जांच चलाकर आपके पते की पुष्टि करता है।
अगले भाग में, हम जाँच करेंगे कि कौन से भाग पेपल वेबसाइट और सेवा को बनाते हैं।
PayPal Infrastructure.

एक खरीदार के दृष्टिकोण से, पेपैल ने लोगों को ऑनलाइन पैसे का आदान-प्रदान करने का तरीका बदल दिया। हालांकि, पर्दे के पीछे, व्यापारियों और बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ बातचीत करने का तरीका मौलिक रूप से नहीं बदला। पेपैल सिर्फ एक बिचौलिया के रूप में कार्य करता है।

इसका मतलब समझने के लिए कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनदेन कई अलग-अलग नेटवर्क पर यात्रा करते हैं। जब एक व्यापारी एक कार्ड से चार्ज स्वीकार करता है, तो वह व्यापारी एक इंटरचेंज का भुगतान करता है, जो लगभग 10 सेंट का शुल्क है, साथ ही लेनदेन की राशि का लगभग 2 प्रतिशत है। इंटरचेंज उन सभी अलग-अलग कंपनियों को भुगतान की गई छोटी-छोटी फीसों से बना होता है, जिनमें लेनदेन का एक हिस्सा होता है: मर्चेंट बैंक, क्रेडिट कार्ड एसोसिएशन और कार्ड जारी करने वाली कंपनी। यदि कोई चेक से भुगतान करता है, तो एक अलग नेटवर्क का उपयोग किया जाता है, एक जो व्यापारी की लागत कम करता है लेकिन अधिक धीरे-धीरे चलता है [स्रोत: एलिस]।

इस सब में पेपल किस भूमिका निभाता है? क्रेता और विक्रेता दोनों एक-दूसरे के बजाय पेपैल के साथ सौदा करते हैं। दोनों पक्षों ने अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड की जानकारी पेपाल को प्रदान की है। पेपाल, बदले में, विभिन्न बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ सभी लेनदेन को संभालता है, और इंटरचेंज का भुगतान करता है।

पेपाल दो तरीकों से अपना पैसा बनाता है। पहली वह फीस है जो वे भुगतान प्राप्तकर्ताओं को देते हैं। हालांकि अधिकांश लेनदेन औसत उपयोगकर्ता के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन व्यापारी लेनदेन पर शुल्क का भुगतान करते हैं। PayPal भी PayPal खातों में बचे हुए पैसे पर ब्याज जमा करता है। PayPal खातों में रखे गए सभी पैसे एक या अधिक ब्याज-कमाने वाले बैंक खातों में रखे जाते हैं। खाताधारक पैसे पर प्राप्त किसी भी ब्याज को प्राप्त नहीं करता है जबकि वह एक पेपैल खाते में बैठता है।

पेपाल एक सुरक्षा सुविधा के रूप में एक अतिरिक्त परत के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और एड्रेस सहित सभी की जानकारी पेपाल के भीतर रहती है। अन्य ऑनलाइन लेनदेन के साथ, यह जानकारी खरीदार से व्यापारी से क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर तक, लेन-देन में शामिल सभी नेटवर्क पर प्रसारित होती है।


सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में, पेपाल एक पेपल सिक्योरिटी की, दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) विधि भी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता द्वारा लॉग इन करने का प्रयास करने पर एक अस्थायी छह अंकों का कोड बनाता है। पेपल उपयोगकर्ता के पंजीकृत फोन को कोड भेजता है। जब प्रवेश किया जाता है, तो कोड पेपाल उपयोगकर्ता के खाते तक पहुँचने की अनुमति देता है [स्रोत: पेपाल]।


After a series of scams exploited the company's payment system, PayPal formulated a plan to prevent criminals from using computer programs to open dozens of fraudulent accounts with stolen credit card numbers. This system, known as the "Gausebeck-Levchin" test, requires new account creators to type in a word found in a small image file on the account creation page. A script or a bot can't read this word; only a human can decipher it. Tests like this are more commonly referred to as CAPTCHA (Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers and Humans Apart), a term coined by computer scientists from Carnegie Mellon University in 2000. CAPTCHA and similar tests are common security measures used by many websites to automate their own anti-fraud detection. PayPal also uses special programs to detect potentially fraudulent activity. These programs watch for signs of fraud, such as sudden increases in volume or quantity of transfers, denied credit card charges or invalid IP addresses [sources: BalkoCMUPayPal].



PayPal History.
Image - PayPal History


पीटर थिएल और मैक्स लेविचिन ने दिसंबर 1998 में कॉन्फिनिटी नाम के तहत पेपाल की स्थापना की। सिलिकॉन वैली से बाहर काम करना, कंपनी की आदर्शवादी दृष्टि सरकारी नियंत्रण से मुक्त एक सीमाहीन मुद्रा थी। जब ईबे ट्रांजेक्शन पार्टनरशिप के साथ संयुक्त रूप से उद्यम पूंजीगत फ़ंडिंग होती है, तो पेपाल ने केवल 15 महीनों [1: पेपाल] के बाद तेज़ी से 1 मिलियन उपयोगकर्ताओं को शूट किया।

हालांकि, पेपाल की सफलता ने हैकर्स, घोटाले के कलाकारों और संगठित अपराध समूहों का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए सेवा का इस्तेमाल किया। नए सुरक्षा उपायों ने धोखाधड़ी और ग्राहकों की शिकायतों के ज्वार को रोक दिया, लेकिन सरकारी अधिकारियों ने जल्द ही कदम रखा। न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया सहित कई राज्यों में नियामकों और अटॉर्नी जनरल ने उल्लंघन के लिए पेपाल पर जुर्माना लगाया और कंपनी के व्यवसाय प्रथाओं की जांच की। कुछ राज्यों, जैसे लुइसियाना, ने पेपाल को अपने राज्यों में परिचालन से पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया। पेपाल ने तब से लाइसेंस प्राप्त कर लिया है जो उन्हें इन स्थानों में संचालित करने की अनुमति देता है [स्रोत: जैक्सन]।



शुरुआती उथल-पुथल के बावजूद, पेपाल की बाजार हिस्सेदारी बढ़ती रही। शुरुआत में, पेपल ने नए उपयोगकर्ताओं को मित्रों को संदर्भित करने के लिए $ 10 और साथ ही साथ बोनस की पेशकश की। यह सेवा इतनी तेज़ी से बढ़ी कि यह जल्द ही वास्तविक ऑनलाइन भुगतान सेवा बन गई। खरीदार इसका उपयोग करना चाहते थे क्योंकि बहुत सारे व्यापारियों ने इसे स्वीकार किया था, और व्यापारियों ने इसे स्वीकार किया था क्योंकि बहुत सारे खरीदार इसका उपयोग कर रहे थे।

फरवरी 2002 में, पेपाल ने अपना आईपीओ आयोजित किया, प्रति शेयर $ 15.41 पर खुला और दिन का कारोबार $ 20 अंक से अधिक हो गया। पेपल ने अपनी शुरुआती वृद्धि का श्रेय ईबे उपयोगकर्ताओं को दिया है, जिन्होंने पेपल को अपने ऑनलाइन नीलामी के लिए पैसे का आदान-प्रदान करने के तरीके के रूप में प्रचारित किया। पेपाल ने ईबे को ऑनलाइन भुगतान कारोबार में भी मात दी, ईबे के इन-हाउस पेमेंट सिस्टम बिलपॉइंट को इतनी अच्छी तरह से ट्रम्पिंग किया कि अक्टूबर 2002 में, ईबे ने पेपैल को स्टॉक में $ 1.5 बिलियन में खरीदा। ईबे ने बिलपॉइंट को चरणबद्ध किया और पेपाल को अपनी सेवाओं में एकीकृत किया। पेपाल खातों वाले विक्रेता अपनी नीलामी में आइकन रख सकते हैं, ताकि खरीदारों को पेपाल लोगो पर क्लिक कर सकें, जब वे तत्काल भुगतान करने के लिए नीलामी जीतते हैं [स्रोत: केन, वोल्वर्टन, पेपल]।

2002 से, पेपाल ऑनलाइन लेनदेन सेवाएं प्रदान करने में एक स्थिर नेता बना हुआ है। इसने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी सेवाओं को अपने खातों के लिए डेबिट कार्ड जैसी सुविधाओं को शामिल करने के लिए विस्तारित किया। 2019 तक, PayPal के पास 277 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे और यह 200 से अधिक देशों में उपलब्ध था [स्रोत: PayPal]। इस दुनिया भर में विस्तार ने पेपल को थिएल और लेविचिन की मूल आदर्शवादी दृष्टि के करीब ले आया है।



PayPal Account Types

इससे पहले, हमने पाया कि पेपाल के तीन प्रकार हैं: व्यक्तिगत, प्रीमियर और व्यवसाय। सभी खाते प्रकार पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जहां पेपल उन व्यक्तियों से अपील करता है जो सुरक्षा और लचीलेपन के साथ व्यक्तिगत भुगतान करना चाहते हैं, कंपनी ऑनलाइन शॉपिंग कार्ट, शिपिंग सहायता और चालान सहित अन्य उत्पादों के एक सूट के साथ पेशेवरों तक पहुंचती है। पेपाल कंपनी को ऋण देने में मदद करता है ताकि भागती हुई कंपनियों को चालू किया जा सके [स्रोत: पेपाल]।

इन कार्यों के अलावा, तीन खाते कुछ विशेषताओं और सीमाओं को भी साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक सत्यापित खाता है, तो आप एकल लेनदेन में $ 10,000 तक भेज सकते हैं, और आमतौर पर PayPal खातों के बीच पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए कोई लेनदेन शुल्क नहीं है। हालाँकि, आपको ऐसी मुद्रा के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके लिए मुद्रा विनिमय की आवश्यकता होती है। संबंधित बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के बिना उन लोगों सहित असत्यापित खातों में अधिक प्रतिबंधक भेजने और निकासी की सीमा है।


तीन PayPal खाता प्रकार कुछ महत्वपूर्ण तरीकों से भिन्न होते हैं। सबसे पहले, व्यक्तिगत खाते आपको मुख्य विशेषताओं तक पहुंच प्रदान करते हैं, लेकिन यह सब है। पेपल मुख्य रूप से ई-मेल द्वारा या पेपल वेबसाइट पर वर्चुअल ग्राहक सहायता एजेंट के माध्यम से व्यक्तिगत खातों के लिए ग्राहक सहायता को संभालता है।

प्रीमियर और व्यावसायिक खाते समान हैं, लेकिन व्यवसाय खातों को किसी व्यवसाय या समूह के नाम के साथ पंजीकृत होना चाहिए, जबकि प्रीमियर खाते को व्यवसाय, समूह या व्यक्तिगत के साथ पंजीकृत किया जा सकता है। साथ ही, व्यवसाय खाते तक पहुंचने के लिए आप कई उपयोगकर्ता सेट कर सकते हैं।

PayPal के मुख्य कार्यों के अलावा, व्यवसाय और प्रीमियर खाते ये विकल्प प्रदान करते हैं
  • Accepting debit and credit card payments
  • Allowing senders to set up recurring payments (subscriptions)
  • Unlimited use of a PayPal ATM/debit card

यदि आप किसी व्यवसाय के लिए अपना खुद का पेपैल खाता शुरू कर रहे हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा काम करता है, अन्य क्रेडिट कार्ड लेनदेन सेवाओं के खिलाफ पेपैल से शुल्क और सेवाओं की तुलना करें। माना जाता है कि पेपाल के साथ, आपको जिस कोड को वेबसाइट पर जोड़ना होगा, उसका अधिकांश हिस्सा आपके लिए स्वचालित है। शॉपिंग कार्ट फ़ंक्शंस या "अभी भुगतान करें" बटन अन्य सेवाओं के माध्यम से लागू करना उतना आसान नहीं हो सकता है।

एक बार जब आपका खाता होगा, तो आप पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। अगला, आइए देखें कि पैसे भेजने के लिए पेपैल का उपयोग कैसे करें।


Using PayPal: Sending Funds

हालांकि पेपाल ईबे के माध्यम से स्टारडम की ओर बढ़ा, लेकिन पेपाल की सफलता की एक कुंजी उस बाजार से परे विस्तार करने की क्षमता है। आप इसका उपयोग किसी मित्र को धन भेजने, दान करने और ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए कर सकते हैं। अपने पेपैल खाते का उपयोग करके पैसे भेजने के लिए, आपको दो चीजों में से एक की आवश्यकता होगी:

1.लेन-देन से पहले ही आपके पेपैल खाते में धनराशि स्थानांतरित हो गई है
2.एक त्वरित हस्तांतरण खाता, आमतौर पर एक चेकिंग या बचत खाता, जिसमें से पेपाल लेनदेन को कवर करने के लिए आवश्यक धनराशि निकाल लेगा

वहां से, यह आपके प्राप्तकर्ता को जानने की बात है। किसी व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए, आपको केवल उस व्यक्ति के पेपाल खाते से जुड़ा ईमेल पता होना चाहिए। किसी संगठन या व्यवसाय के लिए, आप आमतौर पर इसकी वेबसाइट पर एक पेपाल लिंक से पैसे भेज सकते हैं।

प्रेषक के दृष्टिकोण से, पेपाल एक मुफ्त सेवा है। वास्तव में, यदि आप चेक या बचत खाते से सीधे पैसा भेजते हैं, तो कभी भी कोई शुल्क शामिल नहीं होता है। एक अपवाद यह होगा कि यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड से नकद अग्रिम लेकर किसी चीज़ का भुगतान करते हैं। जबकि PayPal आपसे इस सेवा के लिए शुल्क नहीं ले सकता है, आपका क्रेडिट कार्ड प्रदाता शायद यही करेगा।

जब आप पैसे भेजते हैं, तो आपके लेनदेन का रिकॉर्ड PayPal.com पर गतिविधि पेज पर दिखाई देना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आप अतीत में एक विशिष्ट समय के लिए उस इतिहास को खोज सकते हैं। यदि आप लेनदेन के लिए "विवरण" लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप अपने लेनदेन को ट्रैक करने के लिए पेपाल द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि, तिथि, प्राप्तकर्ता और एक अद्वितीय लेनदेन आईडी सहित सभी विवरण देख सकते हैं। यदि आप कभी भी लेन-देन का विवाद करते हैं, तो ग्राहक सेवा दोनों पक्षों, प्रेषक और प्राप्तकर्ता से विवाद को संभालने के दौरान इस लेनदेन संख्या का उपयोग करेगी।

यदि कोई वेबसाइट केवल क्रेडिट कार्ड स्वीकार करती है और पेपाल नहीं, तो भी आप खरीदारी करने के लिए अपने पेपाल खाते में धन का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक पेपाल डेबिट कार्ड का अनुरोध करना होगा जो मास्टरकार्ड नेटवर्क पर संचालित होता है। आप मास्टर कार्ड स्वीकार करने वाले किसी भी व्यापारी के साथ उस कार्ड नंबर का उपयोग कर सकते हैं, और फंड को पेपल खाते से काट लिया जाएगा। यह सेवा मुफ़्त है लेकिन इसकी दैनिक खर्च सीमा $ 3,000 है। उस डेबिट कार्ड का उपयोग एटीएम में आपके पेपल खाते से प्रतिदिन 400 डॉलर तक नकद निकालने के लिए किया जा सकता है, और यदि आप पेपल प्रिफ़र्ड रिवार्ड्स [स्रोत: पेपल] के लिए नामांकित हैं, तो खरीदारी पर 1 प्रतिशत नकद कमा सकते हैं।


Using PayPal: Receiving Funds

Venmo

यदि आप पैसे प्राप्त करने के लिए पेपैल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आप किसी को अपने PayPal खाते से जुड़ा ईमेल पता देते हैं, तो वह व्यक्ति आपको अपने खुद के PayPal खाते से पैसे भेज सकता है। यदि आप ईबे पर आइटम बेच रहे हैं, तो आप भुगतान स्वीकार करने के विकल्प के रूप में पेपाल का चयन कर सकते हैं। यदि आप अपने स्वयं के स्टोर या वेबसाइट से बिक्री कर रहे हैं, तो पेपाल के साथ बिक्री लेनदेन को पूरा करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:



  • Adding a PayPal "buy now" button for each item you want to sell
  • Integrating a PayPal shopping cart with your website using the PayPal application programming interface (API)
  • Accepting payments offline or off-site to process later using PayPal's Virtual Terminal
When you're signed in to PayPal, click the "merchant services" tab to see all the options available to you as a seller. Cost and availability of these services depend on which website payments type you've selected for your account. You'll have the "standard" type by default as a recipient, but you can upgrade to the "pro" type for a $30 monthly subscription fee. Merchants with a moderate to high volume of transactions each month should choose the pro type to avoid some of the fees commonly charged by other payment processing services, such as gateway and downgrade fees.
From the merchant services page, you can select the wizard tools to set up new "buy now" or "add to cart" buttons for your site. This generates code you can simply copy and paste into the HTML for your web pages. When a buyer clicks one of these buttons, your site links to a shopping cart at PayPal's site to complete the transaction. This takes the burden off you, as a seller, of managing how that online shopping cart and checkout should look and function.
For more extensive integration, including hosting a PayPal-powered shopping cart from your own site, you'll need to use the PayPal API. If you're not savvy with computer programming or website development, this is a task you'll want to delegate to someone who is.
Once you're set up to receive money, the burden is on you as the recipient to cover the transaction costs. PayPal charges its business and premier account holders a per-transaction cost of 30 cents, plus 2.9 percent of the transaction amount. PayPal also charges fees for exchanging between the currencies it accepts in international transactions. All these fees help cover PayPal's customer support and other services reserved for business and premier customers.
The last option shown above is accepting offline and off-site payments. This means you've taken the buyer's name and credit card information outside of PayPal. You can enter that information and process the transaction using PayPal's virtual terminal service. Unlike other fee-based services at PayPal, virtual terminal requires a subscription of $30 per month, or the equivalent of upgrading to a website payments pro account. The per-transaction costs mentioned above still apply in addition to this fee [source: PayPal].
As a recipient, you can remove money from your PayPal account by making a withdrawal. These are your options for making the withdrawal:
  • Transfer money to a bank account associated with your PayPal account
  • Request that PayPal mail you a paper check for a certain amount
  • Make purchases using a PayPal debit card
So far, we've covered how to send and receive money with PayPal and how PayPal accounts work. On the next page, we'll take a closer look at the challenges PayPal has faced and the continued controversy over its business practices.
PayPal has acquired a number of other companies in the financial field. Two of the best-known are Xoom, an international money transfer business and Venmo, a mobile payment app with a social network component. Venmo has a public feed where you can see all transactions that your connections have made

You May also like 
 How credit cards work and the benefits they provide

1 Comments

  1. I thought your readers might find our guide on how to use credit cards more useful. Our experts in the financial industry provide details about modern credit cards and their individual attributes. They also break down important features including:

    Common credit card charges
    Benefits and promotions
    Federal protections

    I’d love for you to check it out and add this to your page:

    https://www.creditcards.com/credit-card-news/how-credit-cards-work.php

    Thank you in advance,

    ReplyDelete